इंटरनेट से कमाओ

( पैसा कमाने का आसान और बेहतरीन तरीका )

  • यदि आपका कंप्यूटर का ड्राइव C भर गया है और आप का कंप्यूटर हैंग हो रहा है तो आप क्या करोगे बिल्कुल सही आपके कंप्यूटर कि जो ड्राइव C है वह लाल दिख रही है जैसे मैं आपको ही फोटो में दिखा रहा हूँ। यदि आपके कंप्यूटर में ये समस्या आएगी तो आप अपने नजदीक कंप्यूटर इंजीनियर जो भी है और वहां जाकर उससे पार्टीशन (ड्राइव C की साइज) को एक्सटेंड करवाना चाहोगे और इंजीनियर पार्टीशन करने के लिए आपसे ₹500-₹1000 चार्ज कर सकता है , आज मैं आप लोगो को ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आप अपने घर पे ही अपने ड्राइव C या किसी दूसरे पार्टीशन की साइज को बढ़ा और घटा सकते है। बिल्कुल सही पढ़ा आपने दोस्तों, मैं आपको आज इस पोस्ट में बताने वाला हूं जिससे आप अपने घर पर बैठकर अपने कंप्यूटर पर खुद से हार्ड डिस्क के पार्टीशन (हिस्से) की साइज बढ़ा और घटा सकते है। दोस्तों इस सॉफ्टवेयर के बारे में मैं आज आपको बताने वाला हूं उसका नाम है आईएम मैजिक साइजर फ्री (IM Magic resizer free ) है जिसका आइकॉन symbol निचे दिखाया है अब मैं आपको पूरी प्रक्रिया को स्टेज में बताऊंगा जिस से आपको समझने में आसानी हो।
    • स्टेज 1 : सबसे पहले आई एम मैजिक साइजर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें और अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करें के बाद आईएम मैजिक सॉफ्टवेयर को ओपन करें। तो आपको नीचे दिया हुआ स्क्रीन दिखेगा।
    • स्टेज 2: जैसे ही सॉफ्टवेयर ओपन होगा तो उसका जो फर्स्ट पॉपअप है वह मैंने आपको उपर दिखाया है लेकिन जो उसकी स्क्रीन खुलेगी वह मैं आपको नीचे दिखा रहा हूं वैसे वह खुलेगा।
    • स्टेज 3: इसके बाद आपको जिस ड्राइव से पार्टीशन कम करके अपनी ड्राइव C की साइज बढ़ानी है उस ड्राइव पर जाकर उसके right क्लिक करते है तो निचे दी हुई स्क्रीन खुलती है जिसमें सबसे ऊपर resize /move partition लिखा है उसपे क्लिक करना है।
    • स्टेज 4: क्लिक करते ही नीचे दिखाई गई स्क्रीन खुलेगी जिसमें आप अपनी ड्राइव का साइज उस साइड से कम करेंगे जिस तरफ आपके ड्राइव c है तो मेरे कंप्यूटर में ये बायीं और है तो मैं बायीं और से साइज क करता हु और ओके पे क्लिक करता हूँ जिस से जो unalloted साइज है वो मेरे ड्राइव c के दाहिने आ जाती है।
    • स्टेज 5 : अब आपको ड्राइव c पर right कलसिक करना है और सबसे ऊपर resize /move partition पर क्लिक करते है। जैसे फोटो में दिखाया है। जैसे ही पॉप अप खुलेगा उसपर आपको drive c के साइज को दाहिने बढ़ाना है जैसे फोटो में दिखाया है। और साइज बढाने के बाद
    • स्टेज 6 अब आपको apply change पर क्लिक करना है जैसे की स्क्रीन में दिखाया है इसके बाद आपके कंप्यूटर में यदि कोई और एप्लीकेशन या प्रोग्राम चल रहा है तो पहले उसको बंद करे और ok पर क्लिक करें और उसके बाद सॉफ्टवेयर आपको restart करने को कहता है जिसमें आप जैसे ही ok पर क्लिक करोगे तो आपका कंप्यूटर रीस्टार्ट हो जायेगा और जैसे ही आपका कुपटेर रीस्टार्ट होगा तो वो थोड़ा समय लेगा पुरे partition की प्रक्रिया को पूरा करने का अउ उसके बाद जैसे ही खुलगी window तो आप my computer में जाकर देख सकते है आपका ड्राइव c का साइज बढ़ चुका है। जैसा की आप नीचे फोटो में देख पा रहे है। तो दोस्तों आपको मेरा ये पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे और यदि अभी भी समझ में नहीं आ रहा है तो नीचे चे वीडियो दिया है वो पूरा ध्यान से देखें।
चैनल को फॉलो करे वीडियो को like जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *